डॉक्टर, कुक के साथ कपड़े धोने वाले भी रहेंगे तैनात

फिरोज़ खान

नई दिल्ली/कन्याकुमारी (मातृभूमि न्यूज़)। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले राहुल गांधी कांग्रेस में नई जान फूंकने और नेताओं को एकजुट करने के लिए आज से भारत जोड़ो यात्रा पर निकले हैं कांग्रेस की ये पदयात्रा कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर में खत्म होगी। 150 दिनों तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी। इस दौरान 3570 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस यात्रा में राहुल गांधी के साथ 100 सहयात्री भी होंगे, इन्हें भारत यात्री का नाम दिया गया है. कांग्रेस ने पहले ही साफ कर दिया है कि 150 दिनों की यात्रा में राहुल गांधी किसी होटल में नहीं रुकेंगे. वह साधारण तरीके से इस पदयात्रा को पूरा करेंगे. ऐसे में सवाल है कि राहुल गांधी इस यात्रा के दौरान रात में कहां रुकेंगे? रोज के काम कहां करेंगे और कहां खाना खाएंगे? आइए जानते हैं कांग्रेस ने राहुल गांधी और भारत जोड़ो यात्रा के सहयोगियों के लिए क्या खास तरह के इंतजाम किए हैं।

मोबाइल कंटेनर में रहेंगे राहुल गांधी- 3570 किलोमीटर की ‘भारत जोड़ो यात्रा‘ के दौरान राहुल गांधी का आशियाना कंटेनर होगा, जो चलता फिरता होगा वो 150 दिनों तक इसी कंटेनर में रहेंगे सोने के लिए बेड, टॉयलेट और कुछ में एसी भी लगाया गया है भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई इलाकों में तापमान और गर्मी बढ़ी हुई होगी. इसलिए कंटेनर में एसी भी लगाया गया है। कंटेनर में ही टॉयलेट बने हैं।

60 कंटेनर हैं तैयार, राहुल रहेंगे अलग- कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3570 किलोमीटर तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हर रोज कंटेनर के जरिए एक नया गांव बसेगा, जहां राहुल गांधी और उनके साथ चलने वाले यात्री ठहरेंगे. कांग्रेस ने ऐसे 60 कंटेनर तैयार किए हैं. जो होटल तो नहीं हैं, लेकिन इनमें 24 घंटे होटल की सुविधा मिलेगी. कंटेनर राहुल गांधी के साथ नहीं चलेंगे. बल्कि दिन के अंत में निर्धारित जगह पर यात्रा के अंत में इन्हें पहुंचा दिया जाएगा।

दो बैच में होगी पदयात्रा- पदयात्रा दो बैचों में चलेगी, एक सुबह 7-10:30 बजे से और दूसरी दोपहर 3:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक। जहां सुबह के सत्र में कम संख्या में प्रतिभागी शामिल होंगे, वहीं शाम के सत्र में सामूहिक लामबंदी होगी। औसतन रोजाना लगभग 22-23 किमी चलने की योजना है।

राहुल की यात्रा में 300 लोग होंगे शामिल- कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की हैं। इस यात्रा की अगुवाई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कर रहे हैं इस यात्रा की अगुवाई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कर रहे हैं उनके साथ पार्टी के 117 नेता भी यात्रा में शामिल होंगे। कांग्रेस के इन नेताओं में 28 महिलाएं भी हैं। महिलाओं को ठहरने और सोने के लिए अलग से कंटेनर बने हैं। कांग्रेस नेताओं के अलावा सिविल सोसायटी से जुड़े हुए लोग, सुरक्षाकर्मी, पार्टी की कम्युनिकेशन टीम के सदस्य जिनमें फोटोग्राफर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म संभालने वाले लोग और साथ ही मेडिकल टीम के लोग भी यात्रा में शामिल होंगे। इस तरह से सभी को मिलाकर यह संख्या 300 तक हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: