माँजी

जैसलमेर (मातृभूमि न्यूज)। विजुअल आर्ट सोसायटी एवं सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय जैसलमेर के संयुक्त तत्वाधान में 10 जुलाई को 13वें रंग मल्हार का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया जाएगा। घर से ही जैसलमेरी कलाकार कपड़े के फ्लेग पर अनोखे अंदाज में कला को उकेरेंगे। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हर साल आयोजित होने वाले रंग मल्हार कार्यक्रम में इस बार देश-विदेश के नामचीन कलाकार जुड़ेंगे। रंग मल्हार कार्यक्रम की सबसे खास बात यह है कि हर बार कैनवास की जगह हमेशा आकर्षित विषय-वस्तु पर पेंटिग बनाकर प्रदेश में सुखद बारिश की कामना की जाती है। रंग मल्हार के क्षेत्रीय संयोजक एवं जैसलमेर विजुअल आर्ट सोसायटी के डॉ. घनश्याम गोस्वामी ने बताया कि यह 10 जुलाई को इंटरनेशनल लेवल पर आयोजित होगा, जिसमें विदेशी कलाकार भी भाग लेंगे। सभी कलाकार अपने स्टूडियो में बैठकर पेंटिंग्स बनाएंगे। जिसमें से चुनिंदा चित्रों की प्रदर्शनी देश दो या तीन शहरों में आयोजित की जाएगी।

ऐसे हुई थी शुरुआत- 2010 में राजस्थान सहित देश के कई हिस्सों में बारिश नहीं होने से सूखे से जूझा रहे थे। ऐसे में तब ख्यातनाम चित्रकार विद्यासागर उपाध्याय ने जयपुर में रंग मल्हार नामक इस उत्सव की शुरुआत की थी। संयोग से उस दौरान अच्छी बारिश हो गई, तब से यह आयोजन हर साल आयोजित किया जाता है। जैसलमेर में यह आयोजन पिछले तीन वर्षों से आयोजित किया जा रहा है और संयोगवश तीनों ही वर्षों में आयोजन के दिवस ही जैसलमेर में अच्छी बारिश हुई। 2019 में बिजणी (हाथ पंखी), 2020 में केरी बेग, 2021 में टी-शर्ट पर चित्रण किया गया था। जिसे जिला प्रशासन जैसलमेर एवं जैसलमेर विजुअल आर्ट सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया था।  

रंग मल्हार से जुड़ने के लिए करवाना होगा रजिस्ट्रेशन- जैसलमेर विजुअल आर्ट सोसायटी के सचिव एवं युवा चित्रकार डॉ. उमेश शर्मा ने बताया कि इस इवेंट में कोई भी आर्टिस्ट रजिस्ट्रेशन करवाकर जुड़ सकेगा। इसके लिए रंगमल्हार जैसलमेर के अंजना श्रीवास्तव, रंजना व्यास, रितु गोपा, मॉंगीलाल सोनी के निम्न मोबाईल नं. पर अपना नाम व पता मैसेज करके रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं अथवा रंगमल्हार के फेसबुक पेज से सीधे जुड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: