उदयसिंह यादव

शाहाबाद (मातृभूमि न्यूज़)। उपखंड क्षेत्र के गांव बिची सहरिया बस्ती में एक गम्भीर हालत में मिला 6 बर्षीय अतिकुपोषित बालक। 

समाज सेवी मोहम्मद नासीर व रजिया बैगम ने बताया की बिची सहरिया बस्ती निवासी अजय पुत्र बच्चू सहरिया 6 बर्षीय बालक अतिकुपोषिण से गम्भीर ग्रस्त था। जिसे एम्बुलेंस की सहायता से सामुदायिक चिकित्सालय शाहाबाद ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने गम्भीर हालत में जिला अस्पताल सीएचसी बाराँ उपचार के लिये रैफ़र कर दिया। आदिवासी क्षेत्र में कई कुपोषित बच्चे हैं, जहां उपचार नहीं पहुंचाया जा रहा है यहां प्रशासन को भनक तक नहीं लगने दिया जाता है और मौत के आगोश में चले जाते है हर साल प्रशासन करोडों रूपये पानी की तरह कुपोषण पर बहा देते है, लेकिन हालात वहीं के वहीं बने हुए है कुपोषण मामले को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई है चिकित्सा विभाग के अधिकारी भी सचेत हो गए है लेकिन दिनोदिन कुपोषित अतिकुपोषित के मामले सामने आ रहे है।

2 thoughts on “गम्भीर अतिकुपोषित ग्रस्त सहरिया बालक को भेजा बाराँ

  1. समाज सेवी रजिया बेगम और नासिर ने बहुत पुण्य और जागरूकता का कार्य किया है प्रयत्न संस्था के माध्यम से ऐसे कुपोषित बच्चों को अस्पताल तक लाना बहादुरी का काम है । ऐसे अविभावक सयानों के पास उनके बताये रास्ते पर चलकर बालकों का जीवन बरबाद कर देते हैं
    मैं इन दोनों को बहुत साधुवाद देता हूँ । ऐसे कर्मचारियों को संस्था एवं प्रशासन द्वारा किसी न किसी रूप में प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ।

    डॉ राजकुमार रंजन
    आगरा उप्र

  2. समाज सेवी रजिया बेगम एवं नासिर द्वाग सहरिया कुपोषित बालक को अस्पताल तक लाना पुण्य और साहसिक काम है क्यो कि ऐसे बालक के अविभावक सयानों के चक्कर में बालको का जीवन बरबाद कर देते हैं प्रयत्न संस्था ऐसे कार्यों के लिये जानी जाती है इन दोनों को साधुवाद ‘
    ऐसे कर्मचारियों को संस्था या प्रशासन द्वारा किसी भी रूप में प्रोत्साहित किया जाना चाहिए
    डॉ राजकुमार रजन
    साहित्यकार आगरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: