समाजसेवी चांदीवाला का मरणोपरांत हुआ नेत्रदान 

दुष्यंत सिंह गहलोत

कोटा (मातृभूमि न्यूज़)। शहर के प्रमुख समाजसेवी, अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के उपाध्यक्ष व शहर के सामाजिक संस्थाओं के संरक्षक व क्लबों के अध्यक्ष, रेणु भवन, मोहन टॉकीज रोड, सब्जीमंडी निवासी हरीश चंद अग्रवाल “चाँदीवाला” का कल आकस्मिक निधन हो गया।

शहर के गणमान्य नागरिक हरीश चंद की मृत्यु की सूचना पूरे कोटा शहर में तेजी से फैल गई, यही खबर शाइन इंडिया फाउंडेशन के सदस्यों को भी लगी। संस्था सदस्यों ने अग्रवाल के पारिवारिक मित्र श्याम गोयल और संजय गोयल को पित के नैत्रदान करवाने के लिये संपर्क किया।

नेत्रदान की बात सुनते ही, हरीश के बेटे संदीप अग्रवाल ने, तुरंत अपनी माँ रेणु और चाचा सुरेश चंद से पिताजी की नेत्रदान के लिए सहमति ली, जिसके उपरांत परिवार के सभी सदस्यों के बीच निवास पर ही नैत्रदान कि प्रक्रिया सम्पन्न हुई।

सहज, सरल, सौम्य व विनम्र स्वभाव के हरीश जी के व्यक्तित्व से शहर के सभी लोग परिचित थे। अपने मृदुल व्यवहार,उत्तम कार्यशैली व कुशल नेतृत्व के कारण शहर की सभी संस्थाओं में,चांदीवाला जी शीर्ष पदों पर रहे। सामाजिक कार्य में सदा अग्रणी रहने वाले हरीश जी ने अपने जीवन काल में जरूरतमंद लोगों के लिए कई चिकित्सा शिविर शिविरों का आयोजन किया, गंभीर हालत में रह रहे मरीजों के लिए उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवायी और जरूरतमंद लोगों को समय-समय पर आर्थिक सहयोग भी किया। हरीश के माध्यम से आयोजित नेत्र चिकित्सा शिविरों से 2000 से ज्यादा लोगों की आंखों में रोशनी पहुंची है,सदा सामाजिक कार्यों में अग्रणी रहने के कारण ही परिजनों ने अंत समय में यह पुण्य का कार्य संपन्न करवाया। हरीश नेत्रदान के कार्य को सम्पन्न करवाने में,शहर के समाजसेवी श्याम गोयल, संजय गोयल, राजीव पाण्डे, विशाल रस्तोगी, हेमंत अजवानी का भी पूर्ण सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: