उपेन्द्र सुमन

कवाई (मातृभूमि न्यूज़)। कस्बे के रेलवे स्टेशन क्षेत्र में वॉर्ड नंबर 13 में अंबिका स्कूल के पीछे वाली गली में पानी की निकासी नहीं होने से मोहल्ले वासी हो रहे परेशान।

सलीम भाई, नवल खटाना, सोनू शर्मा, मुरारी ऐरवाल व गोलू ऐरवाल सहित कई मोहल्ले वासियों ने बताया पानी की निकासी नहीं होने से पूरी गली में बारिश से करीबन एक डेढ़ फीट पानी का भराव हो जाता है गली में रह रहे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है कई बार बच्चे स्कूल जाते वक्त कीचड़ पानी में ही गिर जाते हैं जिससे उनकी पूरी ड्रेस खराब हो जाती है जिससे बच्चे समय पर स्कूल तक नहीं पहुंच पाते इस समस्या को लेकर अगले साल की बारिश में सरपंच ग्राम विकास अधिकारी एवं कई अधिकारियों को अवगत करवाया था लेकिन किसी प्रकार का अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ वहीं बारिश के दौरान कई जहरीले जीव निकल आते जिनका भी खतरा बना रहता है पूरी गली में पानी भर जाने से मच्छरों के पैदा होने से गंभीर बीमारियां डेंगू मलेरिया फैलने की आशंका बनी हुई है वहीं अभी कुछ दिनों में बारिश के मौसम में लगातार जब बारिश होगी तो परेशानी और भी बढ़ जाएगी गली में करीबन 3 फीट पानी का भराव हो जाता है पानी में पैदल निकलना तो दूर वाहन तब निकालने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है लगातार बारिश होने पर घरों में तक पानी भर जाता है।

इस मामले में मोहल्लेवासी नवल गुर्जर खटाना ने बताया कि इस समस्या को लेकर हमने सरपंच व सेक्रेटरी सहित कई अधिकारियों को अवगत कराया परंतु आज तक किसी ने हमारे इस रास्ते की समस्या पर ध्यान नहीं दिया आने वाले समय में अगर इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया तो हम सड़क पर बैठकर धरना प्रदर्शन करेंगे सरपंच सेक्रेटरी एवं अधिकारियों से मेरा निवेदन है कि हमें इस समस्या से जल्द निजात दिलाएं। वही सोनू शर्मा ने बताया कि सरपंच व कई अधिकारियों को अवगत कराया परंतु आज तक किसी ने इस रास्ते पर ध्यान नहीं दिया एक तरफ तो बच्चे बच्चियों को शिक्षित बनाने का अभियान चलाया जा रहा है दूसरी तरफ हमारे आम रास्ते ने तलाई का रूप ले रखा है जिसमें करीबन तीन चार फीट पानी भर जाता है जिससे हमारे बच्चे स्कूल तक समय पर नहीं पहुंच पाते और रेगुलर बारिश होने पर तीन चार फिट पानी हो जाता है जिससे हमारे बच्चे स्कूल तक नहीं पहुंच पाते। गोलू एरवाल ने बताया कि हमारे बच्चे बच्चियों को स्कूल जाते वक्त काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है इस रास्ते को लेकर हमने कई बार सरपंच को अवगत कराया परंतु आज तक हमें इस समस्या से निजात नहीं मिली बरसात में यहां से पैदल निकलना तो दूर बाइक निकालने में तक भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है पानी की निकासी नहीं होने से कई घरों में पानी भरा हुआ है बुधवार को सरपंच को भी बुलाया था वह भी फोटो खींच कर ले गये आते तो हैं पर इस रास्ते पर आज तक किसी ने ध्यान नहीं दिया। सलीम भाई ने बताया कि इस रास्ते को लेकर हमने कई प्रयास किए परंतु आज तक हमें इस रास्ते से निजात नहीं मिली इस रास्ते में पूरी बारिश डेढ़ से दो फीट पानी का भराव रहता है रेगुलर बारिश होने के बाद तीन चार फीट पानी हो जाता है मेरे घर में तक पानी भर जाता है हमारा तो घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो रहा है हमारे घर के आस-पास पानी ही पानी हो रहा है जिससे हमारे बच्चों को तक बाहर निकलने में जहरीले जंतुओं का डर लगता है जहरीले जंतु व कई अन्य बीमारियों का हमें खतरा बना रहता है। मुरारी एरवाल ने बताया कि पूरी गली में डेड दो फीट पानी रहता है जिससे निकलने में  मोहल्ले वासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है दूसरी गली में चार दिन पहले नालियों की सफाई तो करी थी पर यह कचरा अभी तक नहीं उठाया बरसात होने पर यह कचरा वापस नाली में ही जमा हो जाता है। ग्राम विकास अधिकारी राम प्रताप सिंह ने बताया कि में मौके पर जाकर देख कर आया हूं उच्च अधिकारियों को अवगत करा कर टेक्निकल वाले कनिष्ठ अभियंता को लाकर जो भी समाधान होगा वो किया जाएगा। सरपँच चम्पालाल चन्देल ने बताया कि मैंने मौके पर जाकर देख लिया पहले सीसी बनाते टाइम एक तरफ नीची एक तरफ ऊंची हो गई जिस से वहां पर पानी का भराव हो रहा है अब उसको बरसात के बाद ही सही करा पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: