फिरोज़ खान

बारां (मातृभूमि न्यूज़)। जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि जिले को कुपोषण से मुक्त करने के लिए सरकार व जिला प्रशासन के प्रयासों के साथ गर्भवती माताओं सहित सहरिया समुदाय को सुपोषण के संबंध में जागरूक करने की आवश्यकता है जिससे कुपोषण के दंश को समूल नष्ट किया जा सके।

जिला कलक्टर शुक्रवार को एडीएम कार्यालय शाहबाद के सभागार में जिले में नया सवेरा अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को लोहे की कढ़ाही के वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में नया सवेरा अभियान के तहत उपखंड किशनगंज व शाहबाद क्षेत्र में सर्वे के माध्यम से कुपोषित बच्चों की स्क्रीनिंग की जा रही है और इन बच्चों की नियमित मॉनिटरिंग, पूरक पोषक आहार, नियमित स्वास्थ्य जांच के माध्यम से देखरेख की जाएगी जिससे कुपोषण को समाप्त करने में सहायता मिलेगी। नया सवेरा अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को लोहे की कढ़ाही का वितरण सामाजिक सरोकार के तहत अदानी पावर प्लांट के सहयोग से किया जा रहा हैं। गर्भवती महिलाएं लोहे की कढ़ाही में भोजन बनाकर सेवन करेंगी तो आयरन की प्रचुर मात्रा मिल सकेगी। इसी क्रम में नवजात शिशुओं जिनका वजन कम है उनको पूरक पोषाहार ईडीएनएस पैकेट के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम को एडीएम शाहबाद राहुल कुमार मल्होत्रा, अदानी पावर प्लांट के सीएसआर हेड गोपाल सिंह देवड़ा, सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने भी संबोधित करते हुए कहा कि नया सवेरा अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को लोहे की कढ़ाही के वितरण का उद्देश्य है कि उनके आहार में आयरन की कमी न रहे। जिले में कुपोषण के दंश को समाप्त करने के लिए जरूरी है कि गर्भावस्था के दौरान ही गर्भवती मां एवं शिशु को सुपोषण प्रदान किया जाए। इस अवसर पर विकास अधिकारी, तहसीलदार, सीडीपीओ, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, गर्भवती महिलाएं आदि मौजूद रहे।

एमटीसी का किया निरीक्षण- जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहबाद में स्थित एमटीसी सेन्टर का निरीक्षण करते हुए यहां भर्ती बच्चों की माताओं से व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सरकार व जिला प्रशासन मां व बच्चों को सुपोषण प्रदान करने के लिए पूर्ण प्रयास कर रही है साथ ही कई योजनाएं भी संचालित है जिसका जागरूक होकर लाभ लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: