राजेश खोईवाल

बूंदी (मातृभूमि न्यूज)। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम  बच्चो के लिए वरदान साबित हुआ है। हार्ट की गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चों को नया जीवन मिला है। सभी बच्चो की मुफ्त हार्ट सर्जरी हुई है। बच्चो के परिजनों के चेहरों पर मुस्कान है।

बूंदी जिले के उमर थूना गांव की 14 वर्षीय ज्योति प्रजापत व वार्ड नं 2 निवासी 6 वर्षीय लक्ष्य और खुनेटिया का 2 वर्षीय दीपक जन्मजात दिल में छेद की बीमारी से ग्रसित थे। परिजन आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण ऑपरेशन करवाने के लिए अक्षम थे।लेकिन चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना इन बच्चो के लिए वरदान साबित हुई। लक्ष्य का सफल ऑपरेशन कोटा हार्ट में हुआ  तथा ज्योति और दीपक का भारत विकास परिषद में सफल ऑपरेशन चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत हुआ। ज्योति, लक्ष्य और दीपक की स्क्रीनिंग डा लेखा महावर, फार्मासिस्ट अनिल शर्मा वा ए एन एम मंजू गौतम द्वारा की गई। चिकित्सा एव स्वास्थ्य विभाग बूंदी के सकारात्मक प्रयासों से ज्योति, लक्ष्य तथा दीपक को ह्रदय रोग से मुक्ति मिली।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओ पी सामर के प्रयासों से मासूम बच्चो को जीवन दान मिला। दरअसल ब्लॉक मुख्यालयों पर आर बी एस के कार्यक्रम में कार्यरत टीमों ने इन बच्चो के स्वास्थ्य की जांच की तो दिल में छेद की बीमारी से पीड़ित मिले। ये बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर थे।टीम द्वारा स्क्रीनिंग के बाद बच्चो के परिजनों को सर्जरी की राय दी गई। लेकिन बच्चो के परिजन 4 से 5 लाख का खर्चा उठाकर ऑपरेशन करवाने के लिए सक्षम नहीं थे। अतिरिक्त नोडल अधिकारी आरबीएसके डा प्रियंका भारद्वाज ने परिजनों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेकर सर्जरी करवाने को प्रेरित किया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: