माँजी

जैसलेर (मातृभूमि न्यूज़)। अटल भू जल योजना के अन्तर्गत दिये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की कड़ी में रविवार को ग्राम पंचायत स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ ग्राम पंचायत अमरसागर में किया गया। अमर सागर के ऐतिहासिक तालाब में जिला कलक्टर टीना डाबी, जैसलमेर विधायक रूपाराम, व अमर सागर सरपंच पूनम परिहार ने आज प्रशिक्षण कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की। इस अवसर पऱ उप निदेशक कृषि राधेश्याम नारवाल, अधिशाषी अभियंता छत्रा राम, पूर्व सरपंच द्वारका राम, समाज सेवी मेघराज परिहार, कल्याण राम व योजना के नोडल अधिकारी डॉ नारायण दास इणखिया के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

जिला कलक्टर टीना डाबी ने जल के महत्व को बताते हुवे कहा की देश में जल सरक्षण के अद्वितीय उदाहरण प्रस्तुत करने वाला जैसलमेर जिला अब जल संकट ग्रस्त जिलों में गिना जाने लगा है। क़ृषि में भू जल के उपयोग और बढ़ते अपव्यय के कारण जिले मे भू जल स्तर दिनों घटत्ता जा रहा है। अटल भू जल योजना के सफल किर्यान्वयन से जिले को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा। उन्होंने योजना के तहत लोगो को जल सरक्षण कार्यों, व जल बचाव के वैज्ञानिक तरीको से अवगत कराने के निर्देश दिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुवे विधायक रूपाराम धनदे ने कहा की जल सरक्षण हमारी परम्परा रही है। जल की एक एक बूँद को बचाकर हमारे लोग जीवन जीते थे। जिस जिले मे तालाब और कुओं की खुदाई व सरक्षण पुण्य माना जाता था उसी जिले के लोग अब लापरवाह होकर जल का अपव्यय कर रहे है। सरकार कितना भी प्रयास कर ले ज़ब तक हम जागरूक नहीं होंगे जल की समस्या का समाधान नहीं होगा। अटल भू जल योजना के तहत जिले में वर्षा जल के सरक्षण को बढ़ावा देकर, गिरते भू जल को बचाने के प्रयास करने होंगे। उन्होंने इस योजना का लाभ घर घर पहुँचे इस बारे मेँ काम करने को कहा।

योजना के नोडल अधिकारी डॉ. नारायण दास इणखिया ने योजना की संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने बताया की जिले की जैसलमेर, मोहनगढ़ व नाचना पंचायत समितियो की चोसठ ग्राम पंचायतो का चयन इस योजना में किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम मे ग्राम स्तर के लोगो को वर्षा जल मापन, जल की रासायनिक गुणवत्ता के मापन, व भू जल स्तर मापने की जानकारी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त योजना के तहत जल सरक्षण के प्रस्ताव लेकर उन्हें जल सुरक्षा प्लान में समावित किया जायेगा। योजना के तहत सभी चोसठ ग्राम पंचायतो में ये प्रशिक्षण प्रदान किये जायेंगे। पूर्व सरपंच देवका राम ने अतिथियों का स्वागत करते हुवे अमर सागर के परम्परागत जल स्रोतों की जानकारी दी। समाज सेवी भगवान सिंह परिहार ने आभार व्यक्त करते हुवे ग्राम पंचायत की समस्याओ से भी अवगत कराया।

हुआ श्रम दान- कार्यक्रम के दौरान ऐतिहासिक अमर सागर तालाब पऱ श्रम दान का भी आयोजन किया गया। जिला कलक्टर टीना डाबी, विधायक रूपाराम व सरपंच पूनम परिहार ने तालाब की मिटी को खोदकर तगारी से चबूतरे पऱ डाल कर जल सरक्षण का संदेश दिया।

दिया प्रशिक्षण-उद्घाटन कार्यक्रम के पश्चात अटल भू जल योजना के तहत ग्राम वासियो को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। भू जल वैज्ञानिक किशन कुमार ने वर्षा जल मापन, जितेन्द्र मेघवाल ने जल के रासायनिक विश्लेषण व कपिल गुप्ता ने भू जल स्तर मापन का प्रशिक्षण दिया। आई ई सी एक्सपर्ट भागीरथ विश्नोई व दिव्या ने लोगो के जुड़ाव के बारे में जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन आरती मिश्रा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: