उदयसिंह यादव

शाहाबाद (मातृभूमि न्यूज़)। जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने शनिवार को शाहबाद का दौरा करते हुए क्षेत्र में कुपोषण से सहरिया बालिका की मृत्यु संबंधी प्रकरण के तहत अधिकारियों से तथ्यात्मक जानकारी लेते हुए निर्देष प्रदान किए। साथ ही उन्होंने सहरिया कन्या आवासीय विद्यालय का निरीक्षण भी किया।

जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने क्षेत्र में सहरिया बालिका की कुपोषण से मृत्यु के संबंध में प्रकाषित समाचार के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी लेते हुए तथ्यात्मक रिपोर्ट ली। उपखंड अधिकारी राहुल कुमार मल्होत्रा ने बताया कि मृतक सहरिया बालिका की मृत्यु के तहत तहसीलदार, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं सेक्टर कॉर्डिनेटर स्वच्छ परियोजना की टीम द्वारा मौके पर जाकर प्रकरण की जांच की गई। जांच रिपोर्ट के अनुसार मृतक बालिका को उल्टी-दस्त हो रहे थे जिसका वह देषी ईलाज करवा रही थी। दूसरे दिन उल्टी-दस्त बढने से रात्रि में बालिका की मृत्यु हुई। उल्लेखनीय है कि मृतक बालिका का कुपोषण की समाप्ति के लिए चल रहे नया सवेरा अभियान के तहत सर्वे में स्क्रीनिंग की गई थी। बालिका की मृत्यु का कारण उल्टी-दस्त है और चिकित्सालय से सही उपचार नही लेना रहा है। सहरिया मृतक बालिका की माता पपीता बाई का टीबी रोग का ईलाज चल रहा है एवं स्थिति में सुधार है। वर्तमान में पपीता बाई व उनकी बडी बेटी को सीएचसी शाहबाद में भर्ती करवाया गया है। बीसीएमओ डॉ. आरिफ शेख ने बताया कि ग्राम देवरी में सहरिया बालिका की मृत्यु की तथ्यात्मक रिपोर्ट के तहत मेडिकल टीम का गठन किया गया है जिसकी रिपोर्ट के अनुसार उक्त बालिका को दो दिन से उल्टी-दस्त हो रहे थे और परिजन देषी ईलाज करवा रहे थे जिससे एक दिन तो आराम मिला लेकिन दूसरे दिन फिर से उल्टी-दस्त हो गए जिससे रात्रि में बालिका की मृत्यु हो गई। नया सवेरा कार्यक्रम के तहत बालिका की स्क्रीनिंग की गई थी। वर्तमान में मृतक बालिका की माता का टीबी का ईलाज चल रहा है एवं बडी बेटी काजल का शाहबाद एमटीसी में ईलाज जारी है।

जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने शाहबाद एमटीसी पहुंचकर मृतक बालिका की माता एवं बडी बहन के स्वाथ्य लाभ के संबंध में विस्तृत जानकारी लेते निर्देष दिए कि उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवा के लिए पपीता बाई एवं उनकी बडी पुत्री को राजकीय चिकित्सालय बारां में रेफर किया जाना चाहिए। इस पर बीसीएमओ डॉ. आरिफ शेख ने जिला अस्पताल रेफर करने के संबंध में सहमति व्यक्त की। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देषित किया कि क्षेत्र में नया सवेरा अभियान के तहत कुपोषित बच्चों के सर्वे व स्क्रीनिंग के कार्य को जारी रखते हुए आवष्यकता के अनुरूप स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जाना चाहिए। जिला कलक्टर ने शाहबाद में सहरिया कन्या आवासीय विद्यालय का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर विकास अधिकारी छुट्टन लाल मीणा, तहसीलदार, सीडीपीओ एवं अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: