जयपुर (मातृभूमि न्यूज़)। छुआछूत मुक्त भारत अभियान को लेकर प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता एवं चिंतक मार्टिन भाई मैकवान के नेतृत्व में 1 अगस्त को अहमदाबाद से रवाना होकर दिल्ली जाने वाली भीम रूदन यात्रा का रविवार को राजधानी जयपुर पहुंचने शहीद स्मारक पर सामाजिक संगठनों द्वारा पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर आयोजित सामाजिक चिंतन सभा में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुये वरिष्ठ किसान नेता राजाराम मील ने यात्रा के उद्देश्यों का समर्थन करते हुये कहा कि सभ्य समाज में मानवीय छुआछूत देश की प्रगति एवं विकास में बाधक है। आपने छुआछूत उन्मूलन के लिये समाज के सभी घटकों को एकजुटता से साझा प्रयास करने का आह्वान किया। इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुये यात्रा के राष्ट्रीय संयोजक एवं मानवाधिकार कार्यकर्ता मार्टिन भाई मेकवान एवं जैसलमेर विधायक रूपाराम धणदे ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष बाद भी देश में माननीय भेदभाव की स्थिति में बहुत अधिक फर्क नही आया है। मानवीय छुआछूत मानवीय गरिमा एवं अस्मिता के खिलाफ है जिसका खात्मा करना बहुत ही जरूरी है। आपने देश के सामाजिक संगठनों, राजनितिक दलों एवं प्रबुद्धजनों से मानवीय छुआछूत के खिलाफ धरातल स्तर मुहिम चलाने का आह्वान किया। इस अवसर पर डाॅ.अम्बेडकर सेवा समिति जयपुर के प्रदेशाध्यक्ष एवं जयपुर यात्रा संयोजक केपी सिंह जाटव, एडोवेकेट ताराचंद वर्मा, समता सैनिक दल राजस्थान के राष्ट्रीय महासचिव रघुनाथ बौद्ध, वरिष्ठ समाज सेवी रामेश्वरलाल सेवार्थी, श्रीमती पूजासिंह, अमरसिंह, महासचिव एडवोकेट गोरधन जयपाल, सचिव अशोक कुमार मेघवाल, एडवोकेट हितेश राही, महेश जाटव, युवा नेता सुनील भिंडा, एडवोकेट दिनेश भाई परमार, इंदु रोहित, इमाराम भीकमकोर, महेंद्र परिहार चाचियावास, रामदेव सहित भारत के विभिन्न राज्यों के करीब 400 से अधिक सोशल एक्टिविस्ट उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अशोक कुमार मेघवाल ने किया। अंत में संयोजक केपी सिंह जाटव ने आभार व्यक्त किया।

आकर्षण का केंद्र रहा सिक्का एवं स्टेच्यू- यात्रा में देश के विख्यात मानवाधिकार कार्यकर्ता एवं चिंतक मार्टिन मेकवान के निर्देशन में छुआछूत मुक्त भारत की परिकल्पना को लेकर तैयार किया गया 1111 किलोग्राम विश्व का सबसे बड़ा पीतल का सिक्का एवं संविधान लिखते हुये बाबा साहेब डाॅ. अम्बेडकर की बड़ी स्टेच्यू लोगों के आकर्षण का केंद्र बिंदु रही। यह सिक्का 8 अगस्त सोमवार को दिल्ली में राष्ट्रपति एवं लोकसभा अध्यक्ष को सौंपा जायेगा।

एक-एक रूपये के 21 लाख रुपये के सिक्के भी सौंपे जायेगें- प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता एवं चिंतक मार्टिन मैकवान के नेतृत्व में भारत के विभिन्न राज्यों के नागरिकों से जुटाये गये 1-1 रुपये के 21 लाख सिक्के नये संसद भवन के निर्माण में नागरिकों के सहयोग के तौर पर महामहिम राष्ट्रपति एवं लोकसभा अध्यक्ष को सौंपे जायेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: