ईश्वर में आस्था और सेवार्थ के भाव से हर लक्ष्य पाना संभव

दुष्यंत सिंह गहलोत

कोटा (मातृभूमि न्यूज़)। स्टेशन क्षेत्र में चल रहे, 7 राज गर्ल्स बटालियन के 8 दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण एनसीसी शिविर में आज शाइन इंडिया फाउंडेशन के सानिध्य में एनसीसी केडेट्स को परेशानियों में आत्मविश्वास कैसे बनायें रखें व सफलता कैसे पायें, इस विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए मोटिवेशनल स्पीकर और माइंड मास्टरी कोच डॉ संगीता गौड़ ने बताया कि,बच्चों को शीघ्र ही सब कुछ हासिल करने की प्रवृत्ति से थोड़ा दूर रहना चाहिए,किसी भी सफल स्थिति को आने में, आपके अथक प्रयास के साथ-साथ ठीक मानसिक सोच विचार होने का भी पूरा-पूरा योगदान है। 

मस्तिष्क को किस तरह से हम हमारे लिये, हमारे हिसाब से तैयार कर सकते है, इसके लिए डॉ संगीता ने एक एक्टिविटी बच्चों के साथ रखी,जिसमें खेल -खेल में बच्चों ने जाना कि,किसी भी तरह की असफलता से निराश होने से अच्छा है कि,असफलता के कारणों पर थोड़ा विचार किया जाए और यही प्रयास रहे कि, हम पुनः दुगनी ऊर्जा के साथ अपने लक्ष्य को पा सकें। 

इस अवसर पर एएनओ लेफ्टिनेंट डॉ पारुल सिंह ने कहा की, बच्चों का मन मस्तिष्क एक कच्चे घड़े की तरह होता है, जिसको सही समय पर ,यदि सही रूप दिया जाए तो वह भविष्य में आश्चर्यजनक कार्य करके दिखा सकता है। बच्चों को नकरात्मक विचारों से दूर रहते हुए यह प्रयास करना चाहिए कि,किस तरह से हम सकारात्मकता का प्रयोग करते हुए जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

कार्यशाला के अंत में,टाइम मैनेजमेंट, ग्रेटिट्यूड व अफर्मेशन के विषय पर डॉ संगीता गौड़ ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि, उन्होंने अपने 12 साल के कार्यकाल के दौरान 5000 से अधिक बच्चों की पर्सनल काउंसलिंग की,जिसमें उन्होंने यही जाना है कि,बच्चे यदि ईश्वर में पूर्ण आस्था और सेवा का भाव अपने हर कार्य में रखें,तो बच्चें हर क्षेत्र में प्रगति कर सकते हैं। इस प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश के 237 कैडेट्स भाग ले रहे हैं। कार्यशाला में 7 राज गर्ल्स बटालियन के अलवर से कैप्टन अंजू बाला, हवलदार मुरुगसेन, हवलदार अमरेंद्र इत्यादि ने भी भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: