पॉलिटेक्निक कॉलेज में नेत्रदान जागरूकता कार्यशाला के साथ पखवाड़े का समापन

दुष्यंत सिंह गहलोत

कोटा (मातृभूमि न्यूज)। 25 अगस्त से 8 सितंबर तक पूरे भारतवर्ष में 37 वां राष्ट्रीय नेत्रदान जागरूकता पखवाड़ा कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया, इस कार्य हेतु संभाग की अग्रणी संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन द्धारा भी पूरे हाड़ौती संभाग में नेत्रदान जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए गये।

नेत्रदान पखवाड़े के दौरान ही बूंदी में सत्यनारायण शर्मा का आकस्मिक निधन के उपरांत नेत्रदान का कार्य संपन्न हुआ, बाराँ शहर में लक्ष्मी अदलक्खा ने नेत्रदान का संकल्प लिया और झालावाड़ में जिला कलेक्टर भारती दीक्षित व पुलिस अधीक्षक रिचा तोमर ने अपने नेत्रदान के संकल्प पत्र भरें, झालावाड़ जिले और कोटा शहर से पखवाड़े के दौरान तीन नेत्रदान प्राप्त हुए में ही पकौड़े के दौरान भवानी मंडी से 5 नेत्रदान प्राप्त हुए।

साथ ही संस्था सदस्यों द्वारा हाड़ौती संभाग में राजकीय व निजी विद्यालयों व क्लबों में उपस्थित होकर व ऑनलाइन माध्यम से भी नेत्रदान जागरूकता कि 10 से अधिक कार्यशाला आयोजन किया गया। 14 दिवसीय पखवाड़े के दौरान संभाग के 80 व्यक्तियों ने नेत्रदान का संकल्प पत्र भरा। पखवाड़े के समापन कार्यक्रम में इसी क्रम में आज डीसीएम रोड स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में प्रथम वर्ष से तृतीय वर्ष के छात्रों के बीच नेत्रदान जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें संस्थापक डॉ कुलवंत गौड़ ने नेत्रदान से संबंधित सभी जरूरी जानकारी विद्यार्थियों औऱ उपस्थित व्याख्याताओं को दी।

नेत्रदान से संबंधित सभी जानकारी मिलने के उपरांत ज्यादातर विद्यार्थियों ने संस्था सदस्यों को आश्वासन दिया कि जल्दी ही वह अपने क्षेत्र में नेत्रदान जागरूकता की कार्यशालाओं को आयोजित करने का प्रयास करेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि, भविष्य में यदि कहीं पर भी कोई मृत्यु की सूचना उन्हें प्राप्त होती है, तो वह प्रयास करेंगे कि, उनका नेत्रदान का कार्य संभव हो सके।

समापन समारोह की इस नेत्रदान जागरूकता कार्यशाला में पॉलिटेक्निक महाविद्यालय से प्रिंसिपल राजेश कुमार शर्मा, राजेश दाधीच, धीरेंद्र बागड़ी, आर एस बैरवा, नरेंद्र जैन, डी के भार्गव, बबलू मीणा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: