कोटा विश्वविद्यालय की टीम द्वारा गोद लिए गांव जमीतपुरा में जागरूकता शिविर का आयोजन

दुष्यंत सिंह गहलोत

कोटा (मातृभूमि न्यूज़)। विश्वविद्यालय से डॉ नीलू चौहान एवं डॉ श्वेता व्यास के प्रतिनिधित्व में विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गांव जमीतपुरा, जिला बूँदी में वर्षा जल संग्रहण, शुद्ध जल, नेत्र दान एवं महिला अधिकारों के प्रति जागरूकता अभियान के लिये शिविर आयोजित किया गया। 

जमीतपुरा ग्राम पंचायत कार्यालय एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, जमीतपुरा में क्रमशः महिलाओं एवं विद्यार्थियों को डॉ श्वेता व्यास ने वर्षा जल संग्रहण की आवयश्कताओं व उपयोगी तरीकों, दैनिक जीवन में रसायन विज्ञान के उपयोग की जानकारी दी। डॉ नीलू चौहान ने जल की शुद्धता सम्बधी मानकों की जानकारियां दी। नीलू ने यह भी बताया कि अशुद्ध जल को पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकता हैं। नीलू ने कई घरेलू तरीक़े बतायें जिनसे अशुद्ध जल को शुद्ध कैसे किया जा सकता हैं।

शाइन इंडिया फाउंडेशन के डॉ कुलवंत गौड़ ने नेत्रदान से जुड़ी भ्रांतियों का निवारण किया औऱ नेत्र दान की महत्ता को बताया। टिंकू ओझा ने नेत्रदान के प्रक्रिया के साथ साथ दानदाता के7 साथ क्या क्या सावधानी रखनी है,उस बारे में सभी को जानकारी दी।

बार काउंसिल एसोसिएशन,कोटा की संयुक्त सचिव सोनल विजय ने महिला अत्याचारों व अधिकारों की कानूनी जानकारी साझा की। स्थाई लोक अदालत के बारे में जानकारी देते हुए एडवोकेट सोनल विजय ने बताया कि स्थाई लोक अदालत ने सभी समस्याओं का तुरंत निस्तारण किया जाता है इसमें किसी तरह की कोई दूसरी अपील नहीं लगाई जा सकती। विश्विद्यालय टीम ने गांव के सरपंच बाबू खान से शुद्ध जल-कार्ड योजना की जानकारी साझा की और आम जनता को इस योजना तक पहुंचाने हेतु संभव प्रयास करने का आग्रह किया। सरपंच बाबू खान और कोटा विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित कार्यशाला में न सिर्फ छात्र छात्राओं ने बल्कि गांव के सभी उम्र और वर्ग की महिलाओं बड़े बूढ़ों और बच्चों ने भाग लिया। शिविर के उपरांत विश्वविद्यालय की ओर से डॉ नीलू चौहान और डॉ श्वेता व्यास जी ने आए हुए अतिथियों डॉ कुलवंत गौड़, अधिवक्ता सोनल विजय और टिंकू ओझा का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: