नीति आयोग के अतिरिक्त सचिव राजीव सिंह ठाकुर ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

फिरोज़ खान

बारां (मातृभूमि न्यूज़)। भारत सरकार के नीति आयोग डीपीआईआईटी के अतिरिक्त सचिव राजीव सिंह ठाकुर ने सोमवार को जल शक्ति अभियान-केच द रैन कार्यक्रम एवं नीति आयोग से संबंधित विभिन्न इंडिकेटर्स के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में विभागीय समन्वय से वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के संबंध में निर्देशित किया गया।

नीति आयोग के अतिरिक्त सचिव राजीव सिंह ठाकुर ने कहा कि एस्पिरेशनल जिलों की श्रेणी में शामिल बारां जिले में विकास की अपार संभावनाएं मौजूद है। भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, कौशल विकास सहित विभिन्न इंडिकेटर्स के माध्यम से विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की ऑनलाइन मोनिटरिंग कर रैकिंग प्रदान की जाती है अतः सजगता से लक्ष्यों को पूर्ण किया जाना चाहिए। जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने जिले में भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा तय इंडिकेटर्स के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि जिले में विभिन्न नवाचारों के माध्यम से कार्य करते हुए आवश्यक लक्ष्यों को समयबद्ध सीमा में पूर्ण किया जाएगा।

बैठक में एसई वॉटरशेड मनोज पूरबगोला ने बताया कि जल शक्ति अभियान – केच द रैन योजना के द्वितीय चरण के तहत जिले के समस्त 8 ब्लॉक में जल संरक्षण से संबंधित कार्य किए जा रहे हैं। जिले में नवम्बर 2022 तक 3 हजार 443 कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है जिसमें से 2 हजार 583 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। योजना के तहत चैक डेम, पॉण्ड, ट्रेंच एवं जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार के कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने अटल भूजल योजना, पीएम कृषि सिंचाई योजना, अमृत सरोवर के कार्यों के संबंध में भी जानकारी दी। उपनिदेशक कृषि अतीश कुमार शर्मा ने माईक्रो ईरिगेशन, फार्म पॉण्ड, स्प्रींक्लर से संबंधित योजना व कार्य के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि शाहबाद किशनगंज क्षेत्र में सहरिया समुदाय को कृषि क्षेत्र से जोड़ने एवं विकास के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र स्थापित किया जाना चाहिए। इस पर अतिरिक्त सचिव ठाकुर ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर संबंधित को भिजवाने के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने संस्थागत प्रसव, टीकाकरण एवं नया सवेरा अभियान के तहत कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों की स्क्रीनिंग, गर्भवती महिलाओं को लोहे की कड़ाही के वितरण, ईडीएनएस पैकेट के वितरण संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत की।

शाहबाद क्षेत्र में कार्यरत सीकोयडिकोन संस्था ने सहरिया समुदाय को आजीविका व पोषण से जोड़ने के लिए बकरी पालन से संबंधित प्रोजेक्ट गोट बैंक के संबंध में पीपीटी प्रजेन्टेशन दिया। बैठक में कौशल विकास, विद्यालयों में पेयजल, विद्युत कनेक्शन, शौचालय की व्यवस्था, पोषण अभियान, समग्र शिक्षा, जिले की समस्त सीएचसी व पीएचसी पर सोलर सिस्टम, आधारभूत विकास के इंडिकेटर्स के तहत संबंधित विभागों से विस्तृत चर्चा कर निर्देश प्रदान किए गए। सूचना विज्ञान अधिकारी मनीष शर्मा ने पीपीटी प्रजेन्टेशन के माध्यम से जिले में भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा निर्धारित इंडिकेटर्स के तहत कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद कृष्णा शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

पीएम आवास योजना एवं जलशक्ति अभियान के कार्यों का निरीक्षण- भारत सरकार के नीति आयोग डीपीआईआईटी के अतिरिक्त सचिव राजीव सिंह ठाकुर ने उपखंड बारां की ग्राम पंचायत लिसाड़िया के ग्राम पीपल्दा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन 2 आवासों का निरीक्षण करते हुए लाभार्थियों से चर्चा की। लाभार्थियों ने बताया कि पीएम आवास योजना के 2 किश्त मिल चुकी है। इसी क्रम में ग्राम पीपल्दा एवं खेड़ली में जल शक्ति अभियान के तहत निर्मित 2 एनीकट के कार्य का निरीक्षण करते हुए कार्य की सराहना की। इस अवसर पर वॉटरशेड के एसई मनोज पूरबगोला सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: