देवली उनियारा विधानसभा एमएलए हरीश मीणा की अहम भूमिका, व्यवस्थाओं में नहीं रही कमी

मुकेश कुमार मीणा

उनियारा (मातृभूमि न्यूज)। राजस्थान प्रदेष के हाडौती क्षेत्र से आज आठवे दिन गुजर रही राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में जिला प्रमुख उर्मिला जैन भाया के नेतृत्व में पांच हजार से अधिक महिलाओं ने शिरकत की तथा पीपरवाला गांव में कांफ्रेंस के दौरान वहां पर आयोजित प्रेस कांफ्रेन्स को भी सम्बोधित किया। और मातृभूमि न्यूज़ की तरफ से मुकेश कुमार मीणा ने पत्रकारिता में कई सवाल पहुंचे गए। जिला टोंक कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा उन्हें राहुल गांधी की 12 दिसम्बर को मातृ शक्ति को समर्पित महिला शक्ति पदयात्रा में टोंक जिले से 10 हजार महिलाओं को लेकर आने की जिम्मेदारी प्रदान की गई थी। 

आज राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा प्रातः बबई तेजाजी रामदेवजी मंदिर, केशवरायपाटन जिला बून्दी से प्रारम्भ हुई जो प्रातः 10 बजे ग्राम पीपलवाडा तहसील खण्डार जिला सवाई माधोपुर पहुंची। यहां पर पदयात्रा विश्राम एवं भोजन उपरान्त दोपहर 3.30 बजे पुनः प्रारम्भ हुई जो सांय भगतसिंह चौराहा, कुस्तला पहुंची यहां पर आयोजित नुक्कड सभा को राहुल गांधी द्वारा सम्बोधित किया गया। आज की भारत जोडो यात्रा पूर्णतया महिलाओं को समर्पित रही तथा इस दौरान प्रियंका गांधी उनके पति रॉबर्ड वाड्रा एवं उनकी बेटी मिराया भी यात्रा में पैदल चले। आज की भारत जोडो यात्रा की सुरक्षा का जिम्मा भी मुख्यतया महिलाओं के हाथों में ही रहा। 

टोंक जिला से 10 हजार से अधिक महिलाएं भारत जोडो यात्रा में बडे उत्साह के साथ नफरत छोडो, भारत जोडो तथा कांग्रेस जिन्दाबाद के नारे लगाते हुए आकाष को गुंजायमान करते हुए साथ में पैदल चली। राहुल गांधी द्वारा पदयात्रा में शामिल अनेकों महिलाओं से बातचीत करते हुए कई जानकारियां प्राप्त की गई। 

पत्रकार वार्ता को भी किया सम्बोधित- प्रेस कांग्रेंस को सम्बोधित करते हुए उर्मिला भाया ने कहा कि आज हजारों की संख्या में शामिल हुई महिलाओं द्वारा प्रिंयका गांधी के नेतृत्व में भारत जोडो यात्रा में भागीदारी निभाई तथा इस दृष्य को देखकर अभिभूत हुई। उन्होनें कहा कि आज महिलाएं भी देश के विकास में अपनी महती भागीदारी निभा रही है। स्व. राजीव गांधी द्वारा 33 प्रतिषत महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था संविधान में की गई तथा इसी के कारण आज वह जिला प्रमुख है। वह जिले के आठों ब्लॉकों में ग्राम पंचायतवार प्रमुख आपके द्वार कार्यक्रम अंतर्गत पहुंचती है तथा जहां पर घूंघट लिए हुए पीली लुगड़ी महिलाओं की बातों को ध्यान से सुनती है तथा उनकी समस्याओं का अधिकारियों, कर्मचारियों से निराकरण करवाती है। आज राहुल गांधी द्वारा महिलाओं से बात कर उनकी समस्याएं सुनी। पत्रकार वार्ता के दौरान एआईसीसी के मीडिया प्रभारी जयराम रमेष, एआईसीसी की महासिचव नीता डिसूजा, महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेष, दिव्या मदेरणा, प्रदेष महिला कांग्रेस अध्यक्ष रिहाना रियाज आदि भी उपस्थित रहे। एवं राहुल जी की कांफ्रेंस की विशेष टीम साथी मीडिया की तरफ से ऐसे में टोंक से जिले से अनेक कार्यकर्ता पहुंचे डीआर हनुमान मीणा टोंक जिला अध्यक्ष मुकेश कुमार मीना हर फुल बाबा सुवालाल मीणा

छीतर पटेल मीणा रामनिवास मीणा शंकर लाल मीणा मस्तराम मीणा गिर्राज मीणा अनेकों संगठनों से लाखों की तादाद में पहुंचे विजयगढ़ वासियों ने अपनी गांव की समस्याओं को लेकर हाईकमान को एप्लीकेशन दी ताकि इस आदिवासी गांव को आजादी के 70 साल बाद भी रोड उपलब्ध नहीं है और गांव की दुर्दशा ज्यों की त्यों बनी हुई है कोई क्षेत्रीय विधायक एमएलए का ध्यान नहीं है  ऐसे में गांव वालों ने सरकार को अवगत करवाया ऐसे में विजयगढ़ पत्रकार मुकेश कुमार मीणा ने कांफ्रेंस के जरिए अपने गांव की समस्या अवगत करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: