रेहढ़ी, ठेला, फुटपाथ व सब्जी बेचने वाले व्यवसायियों को मिलेगा ऋण

दुष्यन्त सिंह गहलोत

सांगोद (मातृभूमि न्यूज़)। सांगोद नगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की पीएम स्वनिधि योजना का लाभ हर फुटपाथ पर बैठे व्यवसायी को मिले, ठेले चालकों व अधिक से अधिक छोटे व्यवसायियों को मिले, इसके लिये भाजपा पार्षदों एवं पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक सोरसन रोड़ निजी आवास पर रखी गयी।

पूर्व विधायक नागर ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छोटे व फुटपाथ पर व्यवसाय करने वाले व्यवसायियों के लिये भी सोचने का प्रयास किया। उन्हें सम्बल देने के लिये बिना गारन्टी के 10 हजार रूपये 12 किश्तों में ऋण दिया जायेगा। यदि समय पर ऋण अदायगी की जाती है तो 20 से 50 हजार रूपये तक का ऋण छोटे फुटकर व्यापारियों को मिल सकेगा। नागर ने यह भी कहा कि यदि फुंटकर व्यापारी डिजिटल लेन-देन करता है तो 1200/- रूपये ऋण अदायगी के बाद केश बेक भी दिया जायेगा। फुटकर व्यापारियों द्वारा समय पर ऋण जमा करने पर ब्याज पर भी सब्सिडी दी जायेगी।

पूर्व विधायक नागर ने कहा कि सभी फुटकर व्यापारी अपने स्वयं के मोबाईल नम्बर जो आधार से लिंक है, उस पर ओटीपी प्राप्त कर द्वारा लोगिन कर स्वयं अपना आवेदन कर सकेंगे। यदि कोई व्यवसायी नहीं कर पाता है तो उसके लिये कार्यकर्ताओं को अलग से जिम्मेदारी दी गयी है, उनसे सम्पर्क करने पर वह सहयोग करेंगे।

नागर ने कहा कि ऐसे स्टेट वेण्डर जो 24 मार्च 2020 से पहले फुटपाथ पर बैठकर काम कर रहे थे, जिन्हें नगर निकाय द्वारा सर्वे के दौरान स्ट्रीट वेण्डर की सूची में शामिल है, जिन्हें निकाय द्वारा वेण्डर कार्ड या प्रमाण पत्र जारी किया है, वह भी आवेदन कर सकेंगे। साथ ही आवेदन के दौरान फोटो, सर्वे की रसीद/एलओआर, पहचान पत्र, बैंक पास बुक, आधार कार्ड, राशन कार्ड, दो गवाहों के नाम व मोबाईल नम्बर तथा घर के पते की आवश्यकता होगी।

नागर ने बताया कि ऐसे फुटकर विक्रेता जिनका वेण्डर कार्ड नहीं बना है और पालिका द्वारा सामान बेचते हुए या ठेला लगाते हुए जुर्माना किया है, ऐसे व्यवसायियों को जुर्माना रसीद के आधार पर अपना आवेदन कर सकेंगे। साथ ही जिन व्यक्तियों पर पहले से लोन चल रहा है और वो डिफाॅल्टर की श्रेणी में है, ऐसे व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकेंगे। नागर ने फुटकर विक्रेताओं को अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके लिये कार्यकर्ताओं को अलग से जिम्मेदारियां दी गयी, जिनमें नगर पालिका नेता प्रतिपक्ष रामावतार खटीक, पार्षद कृष्णकुमार गर्ग, पार्षद जितेन्द्र घेंघट, पार्षद महेन्द्र प्रजापति, पार्षद प्रवीण गर्ग, बृहबिहारी गौड़, महेन्द्र शर्मा, कृष्णमुरारी नामा, आशिष वैष्णव, अंकित वैष्णव, चन्द्रप्रकाश सोनी, हरिओम जांगिड़, सागर गौतम, सतीष कुमावत, मोनू मालव, हेमन्त गर्ग, संजय सेन, गजानन्द गौड़, जितेश सुमन, अनुतोष नागर, हेमराज गोयल, हेमराज मालव, मोहन सुमन, परमानन्द सुमन फुटकर विक्रेताओं से सम्पर्क कर प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से आर्थिक सम्बल के लिये जोड़ने का प्रयास करेंगे। बैठक में सांगोद के पूर्व विधायक हीरालाल नागर, पंचायत समिति सांगोद के उपप्रधान ओम नागर अडूसा, पंचायत समिति सदस्य बृजबाला शर्मा, मण्डाप सरपंच रामप्रसाद गुर्जर, पुष्कर शर्मा डाबरीकलां, बनवारी शर्मा, बृजसुन्दर शर्मा सहित कई पदाधिकारी बैठक के दौरान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: