सरकार द्वारा लाखों रुपये खर्च कर प्रतिवर्ष पौधारोपण करने वाली प्लानटेशन में हरे पेड़ों पर चल रही कुल्हाड़ी तो फिर जिम्मेदार कौन

उदयसिंह यादव

शाहाबाद (मातृभूमि न्यूज़)। उपखंड क्षेत्र के केलबाड़ा वन क्षेत्र के वन नाका बिचि व समरानियां के वन क्षेत्र गांव घेन्सुआ व रामपुर में वन विभाग की नर्सरी में सैकड़ों हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ीयों चलना विभाग की अनदेखी कहे या फिर लोगों में जागरुकता का अभाव।

ना लोग जाग पा रहे ना प्रशासन ऐसे में कहीं सरकार के कब्जे की भूमि बनी नर्सरीयों में भी पेड़ धराशाही होते नजर आ रहे हैं एक ओर विभाग भूमाफियाओं के कब्जे से अवैध अतिक्रमण मुक्त करवाने का दावा कर रहा है वही दुसरी ओर विभाग की लाखों की लागत बनी नर्सरियों का जिम्मा भी पूर्ण रुप से नहीं निभा पा रहे हैं। वन विभाग की उदासीनता के कारण जंगल से हरियाली गायब होती नजर आ रही है। यहां नर्सरीयों की सुरक्षा भी रामभरोसे है। वन विभाग की लापरवाही के कारण नर्सरी क्षेत्र से ग्रामीण महिलाएं रोजाना हरे पेड़ों की कटाई कर रही हैं। नर्सरी क्षेत्र में हो रही अंधाधुंध पेड़ों की कटाई से अब ठूंठ नजर आने लगे हैं। कुल्हाड़ी चलने से जंगल में अब पेड़ों की संख्या में कमी होने लगी है। इस संबंध में समरानियां के वनपाल अजयपालसिंह का कहना है कि नर्सरी की सुरक्षा का जिम्मा वे निष्ठा मुस्तैदी के साथ निभाते हैं। सूचना मिलते ही विभाग के कर्मचारी सहित मौके पर पहुंचते हैं तो पेड़ काटने वाले भाग जाते हैं। नजर समय चुकाकर कुछ महिलाएं पेड़ों से लकड़ियां काटने आती हैं। उन पर भी हम पूरी निगरानी रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: