मांग पूरी नही होने पर बच्चे बैठेंगे भूख हड़ताल पर, तालाबंदी रहेगी जारी

अमित अग्रवाल

चौमहला (मातृभूमि न्यूज)। एक तरफ सरकार जंहा शिक्षा को लेकर बड़े बड़े दावे करती है, करोड़ो रूपये खर्च कर स्कूल चले हम का प्रचार करती है, वही जमीनी हालात कुछ और ही है।झालावाड़ जिले के गंगधार उपखंड क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कचनारा में ग्रामीणों ने अध्यापकों की कमी व अन्य समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन कर स्कूल पर अनिश्चितकाल के लिए तालाबंदी की। विद्यालय में अध्यापकों की कमी को लेकर कचनारा विद्यालय के छात्र छात्राओं व ग्रामीणों ने विद्यालय पर तालाबंदी कर विद्यालय में रिक्त पदों पर स्टाफ की नियुक्ति करने की प्रमुखता से मांग की। मंगलवार सुबह जैसे ही विद्यालय खुलने का समय हुआ विद्यालय के बच्चे गांव के ग्रामीण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में इकट्ठा हो गए तथा अध्यापक नहीं होने की वजह से बच्चों की बिगड़ती हुई शिक्षा व्यवस्था के विरोध में मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री, अधिकारियों व शिक्षा विभाग के विरुद्ध जमकर नारेबाजी कर धरना प्रदर्शन किया। विद्यालय की छात्रा ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कचनारा में 26 कर्मचारियों का स्टाफ है। जिसमे से वर्तमान में मात्र 7 अध्यापक ही मौजूद है। अन्य सभी अध्यापकों के पद अभी रिक्त है।

रिक्त पदों में सभी मुख्य विषय के अध्यापक की कमी है। ऐसे में विद्यालय में बच्चों की पढ़ाई भारी बाधित हो रही है। बड़ी बात यह है कि कृषि विज्ञान एग्रीकल्चर विषय की तो अभी तक किताबे भी बच्चो के पास नही है।

शिक्षा विभाग जिला शिक्षा अधिकारी व ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को तुरंत इस पर ध्यान देना चाहिए तथा यहा अध्यापकों की पूर्ति करनी चाहिए। मंगलवार को स्कूल पर ताला लगने के कारण बच्चे व अध्यापक बाहर बैठे रहे। वहीं ग्रामीण भूपेंद्र सिंह व ग्रामीणों का कहना है कि जब तक बच्चो की समस्या का समाधान नहीं होगा हम आगामी दिनों में भी ताला नहीं खोलेंगे व बच्चो द्वारा समझाईश करने आये शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अध्यापकों को एक ज्ञापन दिया, जिसमे बताया कि उनकी मांग पूरी नही होने पर 15 सितंबर गुरुवार से बच्चो द्वारा भूख हड़ताल की जाएगी। मामले की सूचना मिलने पर शिक्षा विभाग द्वारा करीब 4 घण्टे बाद 4 सदस्यों की टीम समझाईश के लिए कचनारा विद्यालय पहुचीं। 

किताबे नही – विद्यालय में एग्रीकल्चर विषय की सभी विद्यार्थियों को अभी तक किताबे भी उपलब्ध नही हुई है,जिसके कारण वह पिछड़ते जा रहे है और परीक्षा में पिछड़ जाने का भय बना हुआ है।

15 सितंबर से भूख हड़ताल- राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कचनारा के बच्चो द्वारा तालाबंदी धरना प्रदर्शन के बाद एक ज्ञापन दिया गया। जिसमें उनकी मांग पूर्ण नही होने पर तालाबंदी जारी रहेगी व गुरुवार से बच्चो द्वारा भूख हड़ताल की जाएगी।

इनका कहना है- समझाईश करने गए प्रधानाचार्य वरिष्ठ शिक्षक राजेन्द्र जैन ने बताया कि मामले की जानकारी मिलते ही शिक्षा विभाग द्वारा 4 सदस्यों की टीम बनाकर भेजी गई, जिसमे वरिष्ठ अध्यापक प्रधानाचार्य राजेन्द्र जैन, कालूलाल शर्मा, नरेंद्र गहलोत व मनोहरदास बैरागी रहे। जंहा पर पंहुचकर बच्चो के साथ समझाईश की गई व उनकी मांग के अनुसार फिलहाल मौके से विज्ञान गणित अंग्रेजी विषय इत्यादि के 4 अध्यापक की प्रतिनियुक्ति के लिए आदेश निकाले गए जो बुधवार से विद्यालय में सेवाएं देंगे व 4 पंचायत सहायक रहेगे,इनमें विद्यालय चलने में समस्या नही आएगी व अन्य मांग को आगे अवगत करवा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: