अमित अग्रवाल

झालावाड (मातृभूमि न्यूज)। जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित द्वारा बुधवार को जिले के किसानों को कृषि के क्षेत्र में बेहतर प्रशिक्षण एवं संसाधनों की जानकारी देकर उन्हें लाभान्वित करवाने के उद्देश्य से कृषि विज्ञान केन्द्र का भ्रमण किया।

जिला कलक्टर ने कहा कि झालावाड़ में कई प्रगतिशील किसान है, जिन्होंने कृषि के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करके जिले का नाम उच्च स्तर तक बढ़ाया है। इसी प्रकार जिले के अन्य किसानों को भी कृषि की तकनीकी जानकारी से अवगत कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। साथ ही भ्रमण के दौरान जिला कलक्टर ने लेमन घांस के प्रसंस्करण के माध्यम से लेमन टी व अन्य उत्पाद तैयार कर इसे मूल्यवान बनाने, आँवले के मूल्य संवर्धन व प्रसंस्करण द्वारा विभिन्न उत्पाद जैसे मुरब्बा, अचार, कैण्डी, ज्यूस आदि बनाकर किसानों के बीच प्रचार-प्रसार कर उनकी आमदनी बढ़ाने को कहा। उन्होंने राजीविका के तहत स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को भी लेमन टी एवं मुरब्बा बनाने संबंधी प्रशिक्षण प्रदान कर स्वरोजगार प्रारंभ कर आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को प्रदान किए।  

जिला कलक्टर ने कृषि से संबंधित विशेष बुलेटिन बनाकर प्रत्येक शुक्रवार को जिला प्रशासन के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर डलवाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को प्रदान किए ताकि किसानों, किसान समुदायों एवं किसान उत्पादक संघटनों को कृषि से संबंधित उचित जानकारी मिल सके और कृषि वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई नई कृषि तकनीकों के सहयोग से किसान आत्मनिर्भर एवं समृद्ध बन सके। जिला कलक्टर ने केन्द्र पर संचालित इकाईयां यथा बीज उत्पादन इकाई, शेडनेट हाऊस, नर्सरी इकाई, पॉलीहाऊस, न्यूट्री गार्डन, म्यूजियम गैलरी, दलहन बीज केन्द्र, वर्मीकम्पोस्ट, प्रशिक्षण कक्ष, मातृ फल वृक्ष बगीचा, नेपियर घास इकाई, फार्म पोण्ड, जैविक एवं प्राकृतिक प्रक्षेत्र आदि का अवलोकन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: