जेल में बंदियों ने आजादी के महत्व को आत्मसात कर स्वयं को सकारात्मक दिशा देने का लिया संकल्प

कैदी स्वयं की शक्ति को पहचानें, आत्मविकास कर राष्ट्र निर्माण में सहभागी बने

दुष्यंत सिंह गहलोत

बून्दी (मातृभूमि न्यूज़)। जिला कारागार में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रंखला में व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया, कार्यक्रम में तीन सौ बंदियों ने आजादी के महत्व को आत्मसात कर स्वयं  को नई सकारात्मक दिशा देने का संकल्प लिया। जेल सभागार में उमंग संस्थान के सानिध्य में आयोजित कार्यक्रम में संस्थान सचिव कृष्णकांत राठौर व समन्वयक सर्वेश तिवारी मुख्य वक्ता रहे, अध्यक्षता कारागार उपाधीक्षक निरंजन शर्मा ने की। 

एकाग्रचित्त सकारात्मक वातावरण में जेल सभागार में आयोजित व्याख्यान कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए असिस्टेंट प्रोफेसर कृष्णकांत राठौर ने आजादी का अमृत महोत्सव आवश्यकता व महत्व पर व्याख्यान देंतें हुए 1857 की आजादी के महासमर से लेकर 1947 की आजादी तक के स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन बलिदान के इतिहासक का  परिचय दिया। उन्होंने कहा कि असंख्य स्वतंत्रता सैनानियों की कठोर तपस्या से हमे आजादी मिली है इसे अक्षुण्ण रखना हमारा नैतिक दायित्व है। मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोन्धित करते हुए लेखन व मनोवैज्ञानिक शोध से क्षेत्र से जुड़े असिस्टेंट प्रोफेसर ने सर्वेश तिवारी ने बंदियों को आजादी के मायने हमारा दायित्व तथा व्यक्तित्व विकास से राष्ट्र निर्माण विषय पर व्याख्यान में शरीर बोध से आत्मबोध व सकारात्मक चिंतन से आंतरिक स्वतंत्रता का बोध करवाया। उन्होंने कहा कि हम स्वयं को स्वीकारें आजादी की उपादेयता तभी है जब आप इस कारागार के समय का सदुपयोग आत्मविकास में करें, स्वयं की शक्ति को पहचाने, सृजनात्मक दिशा प्रदान कर व स्वयं के विकास के साथ समाज व राष्ट्र के निर्माण में सहभागी बने। 

अध्यक्षीय उद्बोधन में उपाधीक्षक शर्मा ने कैदियों को आजादी की आवश्यकता उसकी रक्षा से जुड़े दायित्वों का बोध करवाया उन्होंने कहा कि हम अपराध बोध  से उभरकर आत्मबल से आजादी की वास्तविकता से अपना नव निर्माण करें यह समय की महती आवश्यकता है। इस अवसर पर बंदियों ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच स्वतंत्रता दिवस से स्वयं के जीवन मे सकारात्मक परिवर्तन के प्रयास का संकल्प लिया। इससे पूर्व सभागार में बंदियों को आजादी अमृत उत्सव कार्यकर्मो की श्रृंखला में हर घर तिरंगा अभियान सहित आयोजित विभिन्न कार्यकर्मो की जानकारी दी गयी। व्याख्यान माला का संचालन एडवांस यूनिट लीडर संस्थान शैक्षणिक प्रकोष्ठ प्रभारी महावीर सोनी ने किया। उपाधीक्षक शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया व आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: