जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित

अमित अग्रवाल

झालावाड़ (मातृभूमि न्यूज)। किसान सम्मान निधि योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर राधेश्याम डेलू की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने योजना के अन्तर्गत किसानों द्वारा पंजीकरण के लिए किए गए आवेदनों की ब्लॉक वार समीक्षा करते हुए सभी तहसीलदारों को लम्बित् आवेदनों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उक्त योजना के तहत् किसान के एक परिवार से एक सदस्य को ही सम्मान निधि राशि दी जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सहकारी विभाग के मुख्य प्रबंधक रामनिवास मीना को निर्देश दिए कि समस्त तहसीलदारों एवं संबंधित स्टॉफ को प्रशिक्षण देकर किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करें। इसके अतिरिक्त अपात्र किसानों से भुगतान की गई राशि का वसूली, योजना के संबंध में किसानों से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण एवं पोर्टल पर भूमि डाटा अपडेशन के कार्य में प्रगति लाने को कहा।  

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया का व्यापक प्रचार-प्रसार कर किसानों को जागरूक करें। साथ ही उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि किसान सम्मान निधि योजना की ब्लॉक स्तर पर नियमित रूप से बैठक आयोजित कर समीक्षा करें। बैठक में सहकारी विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक देवप्रकाश चाहर सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: